इस दिन शुरू होंगे टोक्यो ओलिंपिक, IOC ने किया नई तारीख का ऐलान

इस दिन शुरू होंगे टोक्यो ओलिंपिक, IOC ने किया नई तारीख का ऐलान

टोक्यो ओलिंपिक की नई तारीखों का ऐलान

कोरोना वायरस की वजह से टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) को एक साल के लिये टाला गया है.

टोक्यो. कोरोना वायरस की वजह से एक साल के लिए टले टोक्यो ओलिंपिक के आयोजन की नई तारीखों का ऐलान हो गया है. इंटरेनशल ओलिंपिक कमेटी के मुताबिक टोक्यो ओलिंपिक अब 23 जुलाई 2021 को शुरू होंगे. इन खेलों का आयोजन 8 अगस्त 2021 तक होगा. वहीं पैरालिंपिक्स का आयोजन 24 अगस्त 2021 से 5 सितंबर तक होगा.

24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था आयोजन
बता दें टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) खेलों का आयोजन इस साल 24 जुलाई से लेकर 9 अगस्त तक किया जाना था. ओलिंपिक खेलों की मशाल ग्रीस से कुछ दिन पहले ही टोक्यो पहुंची थी. लेकिन पूरी दुनिया पर कोरोना वायरस की मार पड़ी जिसकी वजह से कई बड़े देशों ने ओलिंपिक में हिस्सा लेने से ही इनकार कर दिया. जिसके बाद 25 मार्च को इसे स्थगित करने का ऐलान कर दिया गया. खेलों के इतिहास में पहली बार किसी महामारी के चलते इसे स्थगित किया गया है.

नई तारीखों से सब सहमत होंगे?ओलिंपिक की नई तारीखों का ऐलान हो गया लेकिन यहां सवाल ये खड़ा हो रहा है कि क्या इस नए कार्यक्रम से दूसरे देश सहमत होंगे. हाल ही में विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कू ने स्वीकार किया था कि अगले साल टोक्यो ओलंपिक के लिये कोई भी नयी तारीख चुनी जाये, हर कोई संतुष्ट नहीं होगा. कू ने कहा था, ‘सभी की अपनी दिक्कतें हैं और हम सर्वसम्मति पर नहीं पहुंच सकते. उन्होंने कहा, ‘लेकिन लचीलापन जरूरी है और अगले दो साल यह रहेगा.’

जापान के सामने कई सवाल
अब चूंकि ओलिंपिक की नई तारीखों का ऐलान हो गया लेकिन इसके साथ-साथ टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) आयोजकों के सामने अब कई प्रश्न खड़े हो गए हैं. मसलन क्या आयोजन स्थल उपलब्ध होंगे? टिकटधारकों और स्वयंसेवियों का क्या होने वाला है? अगले साल के खेल कैलेंडर में ओलिंपिक के लिये वो कैसे जगह बनाएगा और किन टूर्नामेंट्स को वो रद्द करेगा? अब देखना ये है कि जापान इन चुनौतियों से कैसे पार पाता है. बता दें अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक को भी टोक्यो 2020 ओलिंपिक नाम से ही जाना जाएगा.

भारत में Lock Down से दिग्‍गज खिलाड़ी की मुश्किल बढ़ी, सरकार से मदद मांगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: March 30, 2020, 5:32 PM IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *