कोरोना वायरस के खौफ के बीच मैरीकॉम सहित 9 मुक्‍केबाज शुरू करेंगे ट्रेनिंग, महासंघ ने निकाला यह तरीका

कोरोना वायरस के खौफ के बीच मैरीकॉम सहित 9 मुक्‍केबाज शुरू करेंगे ट्रेनिंग, महासंघ ने निकाला यह तरीका

भारतीय मुक्‍केबाज ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू (करेंगे फाइल फोटो)

एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom), सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, पूजा रानी, अमित पंघाल, मनीष कौशिक, विकास कृष्ण, आशीष कुमार और सतीश कुमार सहित नौ मुक्‍केबाजों ने टोक्‍यो ओलिंपिक का टिकट हासिल किया है

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देश भर में लगे लॉकडाउन से ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय मुक्केबाजों की ट्रेनिंग बाधित हुई, जिससे अब उन्हें सोमवार से कोचों द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस ट्रेनिंग में उनके मानसिक स्वास्थ्य के अलावा पोषण संबंधित चीजों पर सलाह दी जाएगी.

नौ भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom), सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, पूजा रानी, अमित पंघाल, मनीष कौशिक, विकास कृष्ण, आशीष कुमार और सतीश कुमार ने टोक्‍यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. हालांकि वैश्विक महामारी के कारण ओलिंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया गया. रविवार को इन मुक्केबाजों के साथ कॉन्‍फ्रेंस कॉल से भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह ने उनकी तैयारियों का जायजा लिया.

 सांटियागो पटियाला में
अजय सिंह (Ajay Singh) ने मुक्केबाजों से कहा कि यह हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण समय है और हम सभी को अपना ध्यान रखना होगा. फिट रहिए, कोचों द्वारा दिए गए अभ्यास को जारी रखिए और अपना वजन बरकरार रखने की कोशिश कीजिए. उन्होंने कहा कि हम इस संकट से जल्द ही निकल जाएंगे और रिंग में वापसी करेंगे, लेकिन खुद को प्रेरित रखना भी जरूरी है. बीएफआई के कार्यकारी निदेशक आर के साचेती ने पीटीआई से कहा कि डाइट के अलावा मानसिक स्वास्थ्य अहम हैं. उन्होंने कहा कि वे अभी अपने घर है, जहां डाइट प्रभावित हो सकती है. इसलिए इन ऑनलाइन क्लास का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि वे अपनी पोषण संबंधित जरूरतों से वाकिफ रहें. साचेती ने कहा कि भारतीय मुक्केबाजी के हाई परफॉर्मेंस निदेशक सांटियागो निएवा 14 दिन तक अलग रहने के बाद अब पटियाला में हैं और वे पुरुष टीम के लिए क्लास आयोजित करेंगे. महिला मुक्केबाजों के लिए हाई परफॉर्मेंस निदेशक रफाएल बर्गामास्को क्लास लेंगे.ऑस्‍ट्रेलिया की सीमा बंद, भारत की टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारियों को लगा झटका!

Coronavirus से इस भारतीय बल्‍लेबाज को हुए 2 ‘फायदे’, एक से पत्‍नी हुई खुश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: March 29, 2020, 6:46 PM IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *