क्या आपको पता है चाय में अदरक कब और कैसे डालना चाहिए, आज ही जान लें

क्या आपको पता है चाय में अदरक कब और कैसे डालना चाहिए, आज ही जान लें

कुछ लोग चाय में अदरक को कद्दूकस करके डालते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे कूटकर चाय में डालते हैं.

सिरदर्द ठीक करने वाली चाय को थोड़ा स्ट्रॉन्ग (Strong) बनाना पड़ता है जिसके लिए उसमें चायपत्ती (Tea Leaves) और अदरक (Ginger) की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक वाली चाय में अदरक किस तरह से और कब डालना चाहिए.

सुबह-सुबह अदरक वाली चाय (Ginger Tea) पीना सबको पसंद होता है. कई लोगों की तो सुबह की चाय (Morning Tea) के बिना दिन की शुरुआत ही नहीं हो पाती है. ठंड में तो बिना अदरक के कोई चाय ही नहीं पीना पसंद करता है. इसी तरह से अदरक वाली चाय पीकर सिरदर्द (Headache) तक ठीक हो जाता है. सिरदर्द ठीक करने वाली चाय को थोड़ा स्ट्रॉन्ग (Strong) बनाना पड़ता है जिसके लिए उसमें चायपत्ती (Tea Leaves) और अदरक (Ginger) की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक वाली चाय में अदरक किस तरह से और कब डालना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि चाय में सिर्फ अदरक डाल देने से ही काम नहीं चलता बल्कि इसे सही तरीके से डालने के बार में भी जानना चाहिए.

चाय में कैसे डालते हैं अदरक
कुछ लोग चाय में अदरक को कद्दूकस करके डालते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे कूटकर चाय में डालते हैं. यहां तक की चाय के स्टॉल्स पर भी चाय में कुटा हुआ अदरक ही डाला जाता है. लेकिन क्या चाय में अदरक कूटकर डालना सही है? या फिर इसे कद्दूकस करके ही डालना चाहिए. इससे पहले शायद आपने कभी इस बात पर ध्यान भी नहीं दिया होगा. अब आपको लग रहा होगा कि दोनों प्रक्रिया में चाय में अदरक डालने से स्वाद में आखिर क्या फर्क पड़ता है?

कद्दूकस करके अदरक डालनाआपको बता दें कि चाय में कद्दूकस करके अदरक डालना ही सही होता है. इससे अदरक का रस सीधे रूप से चाय में जाता है और थोड़ा सा भी बर्बाद नहीं होता. इससे चाय अच्छी भी बनती है और स्वाद भी अलग होता है. सिर्फ इतना ही नहीं इससे चाय के रंग में भी फर्क पड़ता है.

कूटकर अदरक डालना
दरअसल जब लोग चाय में डालने के लिए अदरक को छोटी ओखली या किसी बर्तन में कूटते हैं तो उसका ज्यादातर रस बर्तन या छोटी ओखली में ही रह जाता है और चाय में कम मात्रा में ही रस जा पाता है. इसलिए जब आप अदरक को कूटकर चाय बनाते हैं तो चाय में अदरक का स्वाद कम आता है. कुछ लोग तो अदरक कूटने के लिए लकड़ी की ओखली का इस्तेमाल करते हैं. इसमें भी अदरक का रस ओखली सोख लेती है.

चाय में अदरक डालने का सही समय
कई लोगों को चाय में अदरक डालने की सही टाइमिंग के बारे में भी नहीं पता होता. बता दें कि अदरक डालने की टाइमिंग पर ही चाय का अच्छा बनना निर्भर करता है. चाय में अदरक को दूध, चायपत्ती और चीनी डालने के बाद ही डालना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि चाय में एक उबाल आ जाए उसके बाद ही अदरक उसमें कद्दूकस करके डालें. इस तरह से आप परफेक्ट तरीके से अदरक की चाय बना सकते हैं.

अदरक की चाय पीने के फायदे

अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. अगर आप किसी दिन ज्यादा खाना खा लेते हैं तो आधे घंटे बाद अदरक की चाय जरूर पिएं. इससे पेट को आराम मिलता है और पेट हल्का लगने लगता है.

अदरक की चाय पीने से पेट की जलन भी दूर होती है.

इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 23, 2020, 2:18 PM IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *