टोक्यो ओलिंपिक को लेकर आई बड़ी खबर, अगले हफ्ते होगा नई तारीखों का ऐलान!

टोक्यो ओलिंपिक को लेकर आई बड़ी खबर, अगले हफ्ते होगा नई तारीखों का ऐलान!

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का बड़ा सपना है ओलिंपिक

इस साल जुलाई में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को एक साल के लिए टाला जा चुका है

नई दिल्ली. साल की शुरुआत में शायद किसी को इस बात का अंदाजा नहीं था टोक्यो (Tokyo) में होने वाले ओलिंपिक स्थगित हो जाएंगे. खिलाड़ी मेहनत कर रहे थे और क्वालिफाइंग टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा था. हालांकि कोरोना वायरस (Coronavirus) ने न सिर्फ खिलाड़ी बल्कि आयोजकों की मेहनत पर भी पानी फेर दिया. कोविड-19 (Covid19) महामारी को देखते हुए टोक्यो ओलिंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया. हालांकि अच्छी बात यह है कि खेल रद्द नहीं हुए उम्मीद है कि अगले हफ्ते नई तारीखों का ऐलान भी हो जाएगा.

अगले हफ्ते हो सकता है नई तारीखों का ऐलान
टोक्यो ओलिंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी (Yashori More) ने शनिवार को कहा है कि स्थगित किए गए ओलम्पिक खेलों की नई तारीखों का ऐलान अगले सप्ताह किया जा सकता है. उन्होंने तरीखों के सवाल के जवाब में कहा, ‘मैं अगले सप्ताह के अंत तक हमारे मिलकर विचार करने के बाद कुछ कहूंगा. मोरी ने 33 अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों को लिखे पत्र में कहा है कि खेलों को स्थगित करने के कारण पड़ने वाले अतिरिक्त खर्च को टाला नहीं जा सकता और इससे निकलना एक चुनौती होगा. उन्होंने कहा कि यह खर्च कौन वहन करेगा यह फैसला करना बड़ी चुनौती होगा. यह पत्र अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) की वेबसाइट पर भी मौजूद है.

जुलाई में आयोजित हो सकते हैं ओलिंपिकमीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बात के आसार काफी ज्यादा हैं कि अगले साल जुलाई में ही ओलिंपिक का आयोजन किया जाएगा.  यह खेल इस साल की ही तरह 24 जुलाई को शुरू होंगे आठ अगस्त तक चलेंगे. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

अगले साल तक के लिए स्थगित किए जा चुके हैं ओलिंपिक खेल
इसी हफ्ते की शुरुआत में आईओसी (IOC) और जापान (Japan) ने ओलिंपिक खेलों को अगले साल तक स्थगित कर दिया था.  अपने आधिकारिक निवास के बाहर बोलते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ( Shinzo Abe) ने कहा था, ‘टोक्यो 2020 के प्रेसिडेंट मोरी योशीरो (Mori Yoshiro) और टोक्यो के गवर्नर कोइक युरिको के साथ हमने आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) के साथ एक सम्मेलन का आयोजन किया. मैंने लगभग एक साल तक खेलों को स्थगित करने का प्रस्ताव रखा. प्रेसिडेंट बाक ने कहा कि वह इसपर 100 फीसदी सहमत हैं. हम सहमत थे कि अब हम 2021 की गर्मियों तक ओलिंपिक और पैरालंपिक खेलों का आयोजन करेंगे.’

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘महामारी की स्थिति को देखते हुए हम सहमत हैं कि खेलों को इस वर्ष (साल 2020) आयोजित करना मुश्किल होगा. यही कारण है कि हमने लगभग एक साल के लिए खेलों को स्थगित करने का फैसला किया है.’

कोरोना वायरस के दौरान भी ड्यूटी कर रहे क्रिकेटर की आईसीसी ने की जमकर तारीफ, कहा- असल हीरो हैं आप

कोरोना वायरस के कारण काउंटी चैंपियनशिप नहीं खेलना चाहते कुक, कहा-स्थगित नहीं रद्द करो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: March 29, 2020, 10:04 AM IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *