पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने की तैयारी, अब कुछ घंटों में ही पूरी होगी लंबी दूरी की यात्रा

इंडियन रेलवे

इंडियन रेलवे

Indian Railway: इंडियन रेलवे अब लंबी दूसरी की पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलने की तैयारी कर रहा है. इससे यात्रियों को समय बचाने में मदद मिल सकेगी.

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे अब अपने लाखों यात्रियों को नई सौगात देने की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद लंबा सफर महज कुछ ही घंटों तक का हो जाएगा. दरअसल, रेलवे अब लंबी दूरी की पैसेंजर ट्रेनों को अब एक्सप्रेस ट्रेन में बदलने की तैयारी कर रहा है. दिल्ली से अलग-अलग शहरों की ओर जाने वाली पैसेंजर ट्रेनें जल्द ही आने वाले समय में एक्सप्रेस के रूप में ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएंगी. हालांकि रेल यात्रियों को जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.

181 पैसेंजर ट्रेन बनेंगी एक्सप्रेस
इंडियन रेलवे ने फिलहाल देश की 181 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस के रूप में बदलने का फैसला किया है. सबसे ज्यादा दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway) में 23 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाया जाएगा. इसी तरह उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) में 22 पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में दौड़ेंगी. ऐसे ही उत्तर रेलवे (Northern Railway) में लंबी दूरी तय करने वाली 10 पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस बनाई जाएंगी. जब नया टाइम टेबल आएगा, उसमें यात्रियों को बदलाव दिख सकता है.

यह भी पढ़ें: रेलवे कराएगा प्रभु श्रीराम से जुड़े स्थलों की यात्रा, जानिए ट्रेन के रवाना होने की तारीख और किरायापैसेंजर ट्रेनों में लगता है अधिक समय

दिल्ली से फिरोजपुर कैंट, कालका, हरिद्वार समेत कई शहरों के लिए पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाती हैं. जिनमें समय अधिक लगता है. कभी -कभी तो 200 किमी की दूरी तय करने में 10-12 घंटे लग जाते हैं. एक्सप्रेस ट्रेन इस दूरी को 4 से 6 घंटे में पूरा कर लेगी. फिलहाल रेलवे ने 200 किमी से अधिक दूरी तय करने वाली पैसेंजर ट्रेनों के एक्सप्रेस में बदलने की तैयारी कर रहा है. हालांकि रेलवे के इस फैसले से रोजाना सफर करने वाले छोटे स्टेशनों पर उतरने वाले लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि जब पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस बन जाएगी, उसके छोटे स्टेशनों पर स्टॉपेज कम हो जाएंगे.

दिवाली-छठ पूजा से पहले स्पेशल ट्रेनों का ऐलान
बता दें कि दिवाली और छठ पूजा से ठीक पहले रेलवे स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. नॉर्दर्न रेलवे की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, केवल आरक्षित ट्रेन टिकट वाले यात्रियों को ही इन स्पेशल ट्रेन में सफर करने दिया जाएगा. नॉर्दर्न रेलवे की ओर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की लिस्ट और उनका शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: किसानों को नहीं मिलेगा ब्‍याज-पर-ब्‍याज माफी स्‍कीम का लाभ, जानिए इसकी वजह

इससे पहले भी इंडियन रेलवे ने इस साल 46 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (Festival Special Trains) चलाने का ऐलान किया है. यह सभी ट्रेन यूपी और बिहार के अलग-अलग जिलों में जाएंगी. बता दें कि कोरोना काल में देश में सीमित संख्या में ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, ऐसे में त्योहारी सीजन में ट्रेनों की डिमांड को देखते हुए रेलवे ने अन्य स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *