मैक्सिको में खुदाई के दौरान मिले हजारों साल पुराने विशालकाय हाथियों के अवशेष

मैक्सिको में खुदाई के दौरान मिले हजारों साल पुराने विशालकाय हाथियों के अवशेष

मैक्सिको में खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने विशालकाय हाथियों के अवशेष मिले हैं.

मैक्सिको (Mexico) में खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने विशालकाय हाथियों के अवशेष (Mammoth Skelton) मिले हैं.

मैक्सिको (Mexico) में खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने विशालकाय हाथी के कंकाल (Mammoth Skelton) मिले हैं. मैक्सिको सिटी में नए बनने वाले एयरपोर्ट (Airport) के लिए खुदाई के दौरान यहां करीब 60 विशालकाय हाथियों के कंकाल मिले हैं. आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम इन कंकालों का परीक्षण कर रही है.

मैक्सिको सिटी के पास फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. उसी दौरान खुदाई में हजारों साल पुराने विशालकाय हाथी के कंकाल मिले हैं. मैक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री की तरफ से कहा गया है कि विशालकाय हाथी के हड्डियों के परीक्षण से पता चला है कि ये करीब 15 हजार साल पुराने हैं.

विशालकाय हाथी के कंकाल उस जगह पर मिले हैं, जहां एयरपोर्ट के लिए टावर बनने जा रहा था. राजधानी से करीब 50 किलोमीटर दूर एयरपोर्ट के लिए खुदाई का काम चल रहा है. पिछले साल अप्रैल से ही यहां खुदाई का काम जारी है.

पिछले साल भी मिले थे इस तरह के कंकाल
पुरातत्वविज्ञ की टीम को पिछले साल दिसंबर में इसी तरह के कुछ और कंकाल मिले थे. लेकिन वो कंकाल छोटे जानवरों के थे और कम संख्या में मिले थे. उस वक्त सेंट लुसिया एयर बेस में खुदाई के दौरान ये कंकाल मिले थे. इस मिलिट्री एयरबेस को आम नागरिकों के इस्तेमाल के लिए बनाया जा रहा था.

ये इलाका प्री-कोलंबियन सिविलाइजेशन के इलाके के तौर पर माना जाता है. ये मैक्सिकन बेसिन का हिस्सा है. ये इलाका पहले एक झील से छिपा हुआ था.

जितने कंकाल मिले हैं, सभी को कोलंबियन विशालकाय हाथी की प्रजाति का माना जा रहा है. इसके अलावा ऊंट और घोड़े के कंकाल भी मिले हैं. कुछ इलाकों में मानवों के अवशेष भी मिले हैं. इन अवशेषों को प्री हिस्पैनिक ईरा का माना जा रहा है.

पुरातत्वविज्ञ बता रहे हैं कि जितना सोचा गया था उससे कहीं अधिक मात्रा में जीवों के अवशेष मिले हैं. पुरातत्वविज्ञ बता रहे हैं कि इन कंकालों के मिलने से कंस्ट्रक्शन के काम पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि वो कह रहे हैं कि इन कंकालों को लेकर जांच जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें:

प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे

कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने बना लिए 32 लाख करोड़

पाक प्लेन क्रैश: कई लोग मलबे में दबे, हादसे में मशहूर पत्रकार की मौत

इस शख्स ने अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों को सर्व किया था खाना, कोरोना से हुई मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 22, 2020, 10:54 PM IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *