वंदे भारत: जल्द भारत लौटेंगे पाक में फंसे भारतीय नागरिक, वाघा-अटारी बार्डर से होगी वतन वापसी

वंदे भारत: जल्द भारत लौटेंगे पाक में फंसे भारतीय नागरिक, वाघा-अटारी बार्डर से होगी वतन वापसी

वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों की वतन वापसी हो रही है.

पाकिस्तान (Pakistan) के अलग-अलग शहरों में 300 भारतीय करीब दो महीनों से फंसे हुए हैं. सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया है कि जल्द ही इन भारतीय नागरिकों की वापसी होगी.

नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते पाक में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए अच्छी ख़बर है. पाकिस्तान (Pakistan) के अलग-अलग शहरों में 300 भारतीय करीब दो महीनों से फंसे हुए हैं. सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया है कि जल्द ही इन भारतीय नागरिकों (Indian citizens) की वतन वापसी होगी और इसके लिए औपचारिकताएं शुरू की जा चुकी है.

उच्च-स्तरीय सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद (Islamabad) में मौजूद भारतीय दूतावास (Indian Embassy) इन नागरिकों के लगातार संपर्क में बना हुआ है और इनकी देश वापसी भी जल्द शुरू होगी. इनमें से अधिकतर कश्मीरी छात्र हैं. वहीं पंजाब, महाराष्ट्र और गुजरात से भी लोग पाक यात्रा पर गए थे और लॉकडाउन के बाद फंस गए थे. सूत्रों ने बताया कि इनकी वापसी हवाई मार्ग से नहीं, बल्कि वाघा-अट्टारी बॉर्डर से होगी. लेकिन इसके लिए अभी तारीख तय नहीं हुई है.

लॉकडाउन की घोषणा से पहले मार्च में ही भारत-पाक सीमा को सील कर दिया गया था और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International flights) पर भी रोक लगा दी गई थी. तभी से यह भारतीय नागरिक पाकिस्तान में फंसे हुए हैं.

News18 Polls: लॉकडाउन खुलने पर ये काम कबसे और कैसे करेंगे आप?

जल्द घर लौटना चाहते हैं पाक में फंसे भारतीय
अपनी पहचान को छुपाए रखने के आग्रह के साथ एक कश्मीरी छात्रा ने न्यूज़18 को बताया कि वो जल्द से जल्द कश्मीर लौटना चाहते हैं और वो पाकिस्तान में बहुत परेशानी में हैं. छात्रा ने बताया कि वो 14 दिनों के क्वारंटाइन के लिए भी तैयार हैं, बस वो सीमा पार कर भारत आना चाहती हैं. लाहौर में मेडिकल की पढ़ाई करने वाली छात्रा ने कहा कि भारतीय उच्चायोग ने उनसे संपर्क साधा है और उनके घर लौटने के संबंध में हाल ही में जानकारी मांगी है. आपको बता दें कि बांग्लादेश में भी कई कश्मीरी छात्र फंसे हुए थे, जिन्हें मिशन वंदे भारत (Vande bharat Mission) के तहत भारत लाया गया.

भारत में फंसे पाक नागरिक लौट चुके हैं अपने वतन
लॉकडाउन महामारी के बावजूद भारत ने पाक के नागरिकों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया था. दो महीनों के लॉकडाउन के दौरान 234 पाक नागरिक अपने वतन लौट चुके हैं. इन्हें अट्टारी-वाघा सीमा के ज़रिए पाक जाने की अनुमति मिली थी. वहीं पाक उच्चायोग के सूत्रों ने न्यूज़18 से कहा कि करीब 185 पाक नागरिक 27 मई को पाकिस्तान लौटने वाले हैं.

 

ये भी पढ़ेंः-
कोरोना वायरस के लिए कुछ दवाओं का परीक्षण जारी, सबसे ज्यादा रेम्डेसिविर से उम्मीद: वैज्ञानिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 23, 2020, 9:47 PM IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *